मुंबई। ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने अपने कॉर्पोरेट ब्रांड की नई पहचान और विज़न के साथ एक बड़े रिब्रांडिंग अभियान की घोषणा की है। कंपनी के सीईओ पुनीत गोयनका ने इस नई पहल को एक “कंटेंट और टेक्नोलॉजी पावरहाउस” के रूप में ज़ी की नई भूमिका की शुरुआत बताया है।
तीन दशकों से अधिक पुरानी इस मीडिया कंपनी ने अब खुद को डिजिटल युग के हिसाब से ढालते हुए नए अंदाज़ और सोच के साथ आगे बढ़ने का ऐलान किया है। ज़ी का नया ब्रांड वादा है—”यॉर्स ट्रूली, ज़ी”, जो भरोसे, नवाचार और दर्शकों से जुड़ाव का प्रतीक होगा। इस नए रूप की शुरुआत 8 जून से ज़ी सिने अवार्ड्स के प्रसारण के साथ की जाएगी।
पुनीत गोयनका ने कहा, “यह नया रूप हमारी उस महत्वाकांक्षा को दर्शाता है जिसमें हम उभरती टेक्नोलॉजी को अपनाने के साथ अपनी विरासत से भी जुड़े रहना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य है—जीवन को मनोरंजन के ज़रिए सार्थक बनाना, और तेज़ी से बदलती दुनिया में नेतृत्व करना।”
नए ब्रांड की परिकल्पना ‘युवा और उभरते भारत’ की छवि से प्रेरित है। डिज़ाइन में भारत की सांस्कृतिक विविधता को समेटते हुए आधुनिकता और ग्लोबल अपील को एक साथ रखा गया है। कंपनी ने दर्शकों और कर्मचारियों के नाम व्यक्तिगत संदेश भी साझा किए, जिनमें भावनात्मक जुड़ाव और साझा यात्रा का ज़िक्र प्रमुखता से किया गया।
एक संदेश में ज़ी ने दर्शकों से कहा, “हम आपको और ज़ोर से हँसाना चाहते हैं, बड़े सपने दिखाना चाहते हैं और गहराई से महसूस कराना चाहते हैं।” वहीं कर्मचारियों से कहा गया, “आप इस यात्रा का हिस्सा नहीं, बल्कि यही यात्रा हैं।”
ज़ी की यह नई दिशा केवल एक दृश्य बदलाव नहीं, बल्कि तकनीक-आधारित कंटेंट निर्माण, डिस्ट्रीब्यूशन और मोनेटाइजेशन के व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा है। कंपनी भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने डिजिटल विस्तार को और मज़बूती देगी।
कंपनी ने अपने मिशन और विज़न को फिर से परिभाषित किया है—“उत्साह और आशा से भरे असाधारण पलों को प्रस्तुत करना” और “सभी हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण करना।”
तेज़ी से बदलते मीडिया परिदृश्य और ग्लोबल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की चुनौती के बीच ज़ी का यह कदम उसे एक फ्यूचर-रेडी मीडिया कंपनी के रूप में स्थापित करने की दिशा में अहम माना जा रहा है।
गोयनका ने अंत में कहा, “आने वाला रास्ता साहसिक सोच की मांग करता है। यही नई ब्रांड पहचान हमारा उत्तर सितारा होगी।”
