एनडीटीवी ने वरिष्ठ मीडिया प्रोफेशनल राहुल शॉ को अपने एक्सपीरिएंशल (अनुभव आधारित) बिज़नेस की कमान सौंपी है। यह नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब भारत की अनुभव-आधारित इकोनॉमी तेजी से विस्तार की ओर बढ़ रही है। कंपनी का मानना है कि यह कदम भविष्य के मीडिया परिदृश्य को देखते हुए रणनीतिक रूप से बेहद अहम है।
राहुल शॉ मीडिया इंडस्ट्री में तीन दशक से भी अधिक का अनुभव रखते हैं और उन्होंने प्रिंट, टेलीविजन, जीईसी, स्पोर्ट्स, रेडियो और ब्रांड एक्टिवेशन जैसे क्षेत्रों में नेतृत्वकारी भूमिकाएं निभाई हैं। एनडीटीवी (NDTV) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि शॉ के पास विज़न और स्केलेबल मीडिया ब्रांड खड़ा करने का ट्रैक रिकॉर्ड है।
राहुल शॉ इससे पहले टीवी टुडे नेटवर्क में स्टेज आजतक के तहत एक्सपीरिएंशल बिज़नेस का नेतृत्व कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने आजतक, इंडिया टुडे टेलीविज़न और गुड न्यूज़ टुडे जैसे चैनलों की ऐड सेल्स संभाली। उन्हें हेडलाइंस टुडे को रीब्रांड कर सफल चैनल ‘इंडिया टुडे टीवी’ में बदलने का श्रेय भी जाता है। इसके साथ ही, उन्होंने वर्चुअल एडवर्टाइजिंग जैसे कई नवाचारों को भी लांच किया, जिससे ब्रॉडकास्ट सेक्टर की कमाई के तौर-तरीके बदले।
एनडीटीवी ने कहा कि राहुल शॉ (Rahul Shaw) की यह नियुक्ति ऐसे समय पर हुई है जब भारत का लाइव इवेंट्स और अनुभव आधारित सेगमेंट सालाना 19% की दर से बढ़ रहा है। अनुमान है कि संगठित इवेंट्स इंडस्ट्री 2027 तक ₹20,200 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी। बीते पांच सालों में टिकटेड इवेंट्स की संख्या चार गुना बढ़ी है, जो इस बात का संकेत है कि अब दर्शक सिर्फ कंटेंट नहीं, बल्कि जुड़ाव, समुदाय और अनुभव चाहते हैं — और इसके लिए भुगतान करने को भी तैयार हैं।
शॉ का कार्यक्षेत्र अब एनडीटीवी के लिए नए फ्लैगशिप इवेंट्स, इमर्सिव फॉर्मेट्स और पब्लिक फेसिंग अनुभवों को तैयार करना होगा। साथ ही, उन्हें टियर 2 और टियर 3 शहरों तक पहुंच बनानी है, जहां ऑडियंस अब ज्यादा परिपक्व और अनुभवों के लिए उत्सुक है।
शॉ इससे पहले स्टार इंडिया, ज़ी एंटरटेनमेंट, एसईटी इंडिया, टर्नर इंटरनेशनल, एनडीटीवी इमेजिन, आईएनएक्स न्यूज और बेनेट कोलमैन एंड कंपनी में अहम भूमिकाएं निभा चुके हैं।
अपनी नियुक्ति पर राहुल शॉ ने कहा, “एनडीटीवी एक ऐसा ब्रांड है जो भरोसे, गंभीर पत्रकारिता और इनोवेशन के लिए जाना जाता है। अब हमारे पास मौका है कि इस भरोसे को अनुभव की दुनिया में विस्तार दें और ऐसे अनुभव रचें जो सिर्फ देखे न जाएं, बल्कि महसूस किए जाएं। आज का दर्शक सिर्फ देखना नहीं, जुड़ना चाहता है।”
एनडीटीवी के सीईओ और एडिटर-इन-चीफ राहुल कंवल (Rahul Kanwal) ने कहा, “मैंने राहुल शॉ की कार्यशैली को वर्षों तक करीब से देखा है – उनका विज़न, उनकी महत्वाकांक्षा और बड़ा सोचने की क्षमता अद्वितीय है। उनके आने से एनडीटीवी के लिए यह एक बड़ा मोमेंटम बिल्डर है। मुझे यकीन है कि हम अनुभव आधारित इकोनॉमी में भी अपनी मजबूत जगह बना पाएंगे।”
